18 March 2019

गर्मी में चीकू का सेवन दिमाग रहेगा शांत


By Straightkhabar :11-03-2019 08:32


चीकू बहुत ही अच्छा फल होता है जिसे खाने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती. ये गर्मी के मौसम में ज्यादा खाये जाते हैं ताकि उससे आपको काफी लाभ मिले. बता दें कि ये बहुत ही ठंडे होते हैं ताकि आपको गर्मी में किसी भी तरह की परेशानी न हो. चीकू गुणों से भरपूर और बहुत ही स्वादिष्ट फलो में से है. इसमें पानी की बहुत 71% मात्रा पाई जाती है, जिससे खाना पचाना आसान होता है. साथ ही इसमें फास्फोरस तथा लौह भी काफी मात्रा में होता है और क्षार का भी कुछ अंश होता है. ऐसे ही कुछ अन्य फायदे भी हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

* चीकू में फाइबर की मात्रा में पाई जाती है, जो कब्ज से राहत दिलाती है और अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है.

* चीकू में लेटेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह दाँत की कैविटी को भरने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

* कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाए जाने की वजह से यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए चीकू बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही गर्भावस्था के दौरान होने वाली मतली और चक्कर जैसी परेशानियों को भी कम करता है.

* चीकू दिमाग को शांत रखने में बहुत मदद करता है. यह दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत और तनाव को कम करने में मदद करता है. यह अनिद्रा, चिंता और अवसाद से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बहुत लाभदायक होता है.

* कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होने की वजह से हड्डियों को बढ़ने और मजबूती देने में चीकू बहुत लाभ दायक होता है.

Source:Agency