18 February 2019

मेटिंग के लिए बाघ के बाड़े में लाई गई बाघिन, बाघ ने कर दी हत्या


By Straightkhabar :11-02-2019 07:12


लंदन के एक चिड़ियाघर में अजीब घटना हुई। मेटिंग के लिए एक बाघ को बाघिन के पास लाया गया, लेकिन बाघ ने आश्चर्यजनक रूप से बाघिन की हत्या कर दी। लंदन जू की ओर से जारी बयान में बताया गया कि असीम नाम के बाघ को पहले एक अलग बाड़े में रखा गया था। फिर मेटिंग के उद्देश्य से बाघिन मेलिता को उसके बाड़े में लाया गया, लेकिन दोनों हिंसक हो गए। इस हिंसक झड़प में आखिरकार बाघिन मेलाती की मौत हो गई। 
जू प्रशासन ने बताया, बाघ-बाघिन के व्यवहार के मुताबिक हमें उम्मीद थी कि दोनों एक-दूसरे के करीब आएंगे। बाघ और बाघिन एक दूसरे के स्पर्श और शरीर की गंध से परिचित होंगे, लेकिन इससे बिल्कुल उलट हुआ। बाघ असीम हिंसक हो गया और उसने मेलाती की हत्या कर दी। असीम और मेलाती को एक-दूसरे पर गुर्राते और हमलावर होते देख जू के कुश कर्मचारियों ने अलग करने की कोशिश भी की, लेकिन मेलाती को बचाया नहीं जा सका। 
सुमात्रा टाइगर्स की प्रजाति का बाघ असीम के इस व्यवहार से जू प्रशासन हैरान है। इस प्रजाति के बाघों की संख्या अब 400 से भी कम है और इन्हें विलुप्त होने से बचाने के लिए काफी मेहनत की जा रही है। जू प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हमारे लिए यह बेहद दुखद घटना है। हम बाघिन मेलाती की हत्या से बहुत निराश हैं। 

जू प्रशासन ने यह भी कहा कि बाग असीम को 10 दिन पहले लाया गया था। 10 दिन तक उसके व्यवहार का बारीकी से हमने अध्ययन किया और असीम की तरफ से मेटिंग के लिए पूरी उत्सुकता लग रही थी। इसके बाद ही उसके बाड़े में मेलाती को भेजा गया था। हालांकि, घटनाक्रम उम्मीद के उलट रहा। 

Source:Agency