14 December 2018

डिग्री होने के बावजूद गे्रजुएट युवाओं को नही मिल पा रही नौकरियां


By Straightkhabar :14-07-2018 07:20


• FICCI और E&Y  की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गे्रजुएट युवाओं की एक बड़ी संख्या स्किल-गैप के कारण लगभग बेरोजगार है।

• करियर लिफ्ट कॉलेजध्विश्वविद्यालयों के लिए करियर एन्हांसर किट प्रदान करता है ताकि वे अपने छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के लिए तैयार कर सकें, जिससे उन्हें अच्छी नौकरियां मिल सकें।

आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में, प्रत्येक युवा को एक विशिष्ट कॉलेज से डिग्री प्राप्त करने की महत्वकांक्षा होती है जो उन्हें एक सम्मानजनक नौकरी दिलाने में मददगार हो। हालांकि, देश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भी, पाठ्यक्रम पुराना है जो उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुसार नहीं बनाया गया है। 

करियर लिफ्ट एड-टेक, के निदेशक श्री नितिल गुप्ता जी ने कहा कि, ष्कॉलेजोंध्विश्वविद्यालयों में सिखाए जाने वाले पाठ्यक्रम में व्यावहारिक और तकनीकी कौशल की कमी है जिसकी वजह से छात्रों को न केवल शीर्ष कंपनियों में नौकरी मिलने में कठिनाई होती है, बल्कि उन्हें करियर में भी रुकावट आती है। इसलिए, पैसा, समय और प्रयासों के निवेश के बावजूद, संस्थान ऐसे युवा गे्रजुएट तैयार करने में असमर्थ हैं जो प्रतिस्पर्धी जॉब मार्केट बाजार में अपनी पहचान बना सकेष्। 

FICCI  (फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) और E&Y  (अर्न्स्ट एंड यंग) द्वारा प्रकाशित नवीनतम उच्च शिक्षा रिपोर्ट का कहना है कि भारत में 93 प्रतिशत एमबीए और 80 प्रतिशत इंजीनियरिंग गे्रजुएट कॉलेज में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम और कंपनियों की आवश्यकता के बीच के अंतर के कारण बेरोजगार हैं। वस्तुतः भारत के छह मिलियन स्नातकों में से एक बड़ा हिस्सा स्किल-गैप के कारण कंपनियों में कार्य करने के लिए तैयार नहीं है। कॉलेजोंध्विश्वविद्यालयों को केवल डिग्री देने के बजाय तकनीकी और व्यावहारिक प्रशिक्षण पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

एड-टेक कंपनी करियर लिफ्ट ने इस समस्या को पहचाना और शिक्षा क्षेत्र में इन समस्याओं के समाधान तैयार किए हैं। 

ई-करियर एन्हांसर, एम-करियर एन्हांसर और स्टडी मटेरियल जैसे उनके प्रोडक्ट, कलात्मक रूप से तैयार किए गए है जो कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को कैंपस प्लेसमेंट के दौरान उत्तम स्थान प्राप्त करने में सहायक हैं और युवाओं को वह नौकरियों प्राप्त करने में सहायता करते हैं जो कि उनके लिए सबसे उपयुक्त हैं। 

ई-करियर एन्हांसर, एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जो कि उपयोगकर्ता को प्लेसमेंट प्रक्रिया के सभी तत्वों  जैसे योग्यता परीक्षण अभ्यास, जीडी और पीआई तैयारी, करंट अफेयर्स और कंपनियों के बारे में जानकारी देता है।

इसके साथ ही एक मोबाइल एप्लिकेशन, एम-करियर एन्हांसर निःशुल्क प्राप्त होता है। उत्पादों का यह सेट संस्थानों के लिए बहुत उपयोगी है, जो कि छात्रों को कैंपस भर्ती प्रक्रिया के लिए में केवल उनकी डिग्री के साथ ही नहीं, बल्कि अन्य वैल्यू एडेड स्किल्स के साथ सक्षम बनाता है।

Source:Agency